क्या प्रेगनेंसी में ब्रा पहननी चाहिए? जानिए 2023 के आसान उपाय

क्या प्रेगनेंसी में ब्रा पहननी चाहिए? एक महिला का शरीर अद्भुत होता है। एक नए जीवन को जन्म देना दुनिया के सबसे अविश्वसनीय चमत्कारों में से एक है जिसका सौभाग्य भगवान ने स्त्री को दिया है। प्रेगनेंसी और माँ बनना एक महिला के जीवन का सबसे अच्छा अनुभव होता है लेकिन प्रेगनेंसी की खुशी के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को थोड़ा डर भी लगता है क्योंकि इस दौरान उनके शरीर में कई बदलाव आते हैं जैसे पहली तिमाही के दौरान त्वचा में चमक आएगी ,मतली और उल्टी जैसा महसूस होगा । दूसरी तिमाही के दौरान वजन बढ़ेगा, जैसे-जैसे शरीर स्तनपान के लिए तैयार होगा ब्रेस्ट का साइज बढ़ेगा ।तीसरे सेमेस्टर में आपको स्ट्रेच मार्क्स, कमर दर्द की समस्या आदि जैसा महसूस होगा ।

इन सभी समस्याओं में एक समस्या जो ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को परेशान करती है वह है प्रेगनेंसी में ब्रा पहनना…. जी हाँ, ब्रेस्ट साइज बढ़ने के कारण गर्भवती महिला के मन में ब्रा पहनने को लेकर कई सवाल उठते हैं कि क्या प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रा पहननी चाहिए या नहीं और इसे न पहनने से स्तनों का आकार बिगड़ जाएगा, या स्तन ढीले हो जाएंगे आदि। महिलाएं अक्सर यह पूछने में बहुत झिझकती हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपके सभी सवालों के जवाब देंगे:

प्रेगनेंसी में ब्रा

क्या प्रेगनेंसी में ब्रा पहननी चाहिए ?

हां, प्रेगनेंसी में ब्रा पहनना सुरक्षित है। हालांकि, गर्भावस्था के बाद के महीनों और स्तनपान के शुरुआती महीनों के दौरान आरामदायक ब्रा पहनना महत्वपूर्ण है। सबसे अच्छा विकल्प मैटरनिटी ब्रा है। इसे गर्भावस्था के दौरान आपके बढ़ते स्तन को सपोर्ट और आराम देने के लिए बनाया गया है।

क्या ब्रा न पहनने से ब्रेस्ट सैग (लटक/ढीले) हो जाते हैं?

ब्रेस्ट सैगिंग ब्रा पहनने या न पहनने से नहीं होता, यह ज्यादातर सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण होता है। हालांकि, ब्रा पहनकर कुछ सैगिंग को कम किया जा सकता है, खासकर उनके लिए जिनके ब्रेस्ट बड़े हैं।

ब्रेस्ट सैगिंग का मुख्य कारण है : कूपर लिगामेंट्स

महिला के स्तन मुख्य रूप से शरीर की चर्बी और दूध नलिकाओं से बने होते हैं। गर्भावस्था के कारण वजन बढ़ने से स्तनों में वजन बढ़ जाता है । यह कूपर लिगामेंट्स को खिंचाव और ढीला करने का कारण बनता है। कूपर लिगामेंट आपके स्तनों के आकार को बनाए रखते हैं और उन्हें ढीले होने से बचाने में मदद करते हैं।  जब कूपर के लिगामेंट्स खिंच जाते हैं, तो वे अंततः अपनी ताकत खो देते हैं। इन लिगामेंट्स के समर्थन के बिना, स्तन टिश्यू अपने स्वयं के वजन के नीचे शिथिल हो जाते हैं क्योंकि यह अपने आसपास के फैट से भारी होता है।

प्रेगनेंसी के दौरान किस तरह की ब्रा पहननी चाहिए?

जैसे ही आपको रेगुलर ब्रा में असहज महसूस होने लगे, आप मैटरनिटी ब्रा खरीद लें। यह तब होना शुरू होता है जब आप लगभग छह सप्ताह की गर्भवती होती हैं या आप पाते हैं कि आपके स्तन आपके ब्रा कप से बाहर निकल रहे हैं। कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान विशेष रूप से अपने स्तनों के नीचे या बीच में बहुत पसीना आता है। ऐसे में कॉटन फैब्रिक मैटरनिटी ब्रा एक बेहतरीन ऑप्शन है।

प्रेगनेंसी में ब्रा चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखें:

  1. आपके द्वारा चुनी गई ब्रा न तो बहुत टाइट होनी चाहिए और न ही बहुत ढीली। कुछ देर तक ब्रा पहनने के बाद जांच लें कि इससे आपकी त्वचा पर कोई निशान या आपको इचिंग तो नहीं हो रही।
  2. हमेशा लाइट फैब्रिक वाली ब्रा चुनें विशेष रूप से कॉटन फैब्रिक। लेस और सिंथेटिक ब्रा न खरीदें क्योंकि ये त्वचा से चिपक जाती हैं और इर्रिटेशन पैदा करती हैं।प्रेगनेंसी में ब्रा
  3. इस दौरान वायर्ड ब्रा का इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपकी त्वचा को परेशानी हो सकती है।
  4. अडजस्टेबले स्ट्रैप ब्रा खरीदें, जिसे ब्रेस्ट को उचित आराम और सपोर्ट देने के लिए एडजस्ट किया जा सके।
  5. चौड़ी पट्टियों वाली ब्रा चुनें क्योंकि चौड़ी पट्टियों वाली ब्रा बस्ट के वजन को दोनों कंधों पर समान रूप से वितरित करती है, इससे पीठ और कंधे के दर्द से राहत मिलती है।
  6. रात में स्लीप ब्रा पहनकर सोये, इसमें हुक नहीं होते हैं। यह सोते समय आपके स्तनों को आराम के साथ साथ सपोर्ट भी देगी।
  7. इसके अलावा, आप गर्भावस्था के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा भी चुन सकती हैं क्योंकि यह अधिकतम आराम प्रदान करती है और यदि आप गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करती हैं तो यह सबसे अच्छा विकल्प है।

क्या मैटरनिटी ब्रा और नर्सिंग ब्रा एक ही चीज़ हैं?

मैटरनिटी ब्रा को सिर्फ प्रेगनेंसी के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें स्तनपान के लिए ड्रॉप डाउन कप नहीं होते हैं। नर्सिंग ब्रा को स्तनपान के लिए डिज़ाइन किया गया है और इसमें स्तनपान के लिए ड्रॉप डाउन कप होते हैं।

बाजार में एक नई ब्रा फैशन में है जिसे प्रेग्नेंसी ब्रा कहा जाता है जिसे पूरी गर्भावस्था और स्तनपान प्रक्रिया के दौरान पहनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए यदि आप ऐसी ब्रा की तलाश में हैं जिसे गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान पहना जा सके, तो आप प्रेगनेंसी ब्रा खरीद सकती हैं।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान रात में ब्रा पहननी चाहिए?

यदि आप प्रेगनेंसी या स्तनपान के दौरान बिस्तर पर ब्रा पहनने में सहज महसूस करती हैं, तो आपको मैटरनिटी ब्रा पहननी चाहिए। हालाँकि यह व्यक्तिगत पसंद का मामला है और यदि आप नहीं चाहती हैं तो ब्रा पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है। यदि आप ब्रा पहनती हैं, तो यह आपके स्तनों को अतिरिक्त सपोर्ट देगा, ध्यान रखे कि आपकी ब्रा आरामदायक हो। ऐसे में आप स्लीप ब्रा ट्राई कर सकती हैं। स्लीप मैटरनिटी ब्रा सॉफ्ट और लाइटवेट ब्रा होती हैं।

सारांश : यदि आप गर्भावस्था के दौरान एक आरामदायक मैटरनिटी ब्रा का चुनाव करती हैं, तो यह आपको पीठ और स्तनों के तनाव और दर्द से दूर रखेगा।

Leave a Comment