पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं? जाने सबसे सरल और आसान तरीके

पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं ? अक्सर यह नई माताओं के लिए सबसे बड़ी समस्या बन जाती है। ब्रेस्टफीडिंग माताओं के लिए अपने बच्चों को दूध पिलाने का एक प्राकृतिक और महत्वपूर्ण तरीका है, यह बच्चों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। कभी-कभी नई माताओं को अपने बच्चे को पब्लिक प्लेस में दूध पिलाने में मुश्किल होती है क्योंकि वे दूसरों के सामने ब्रेस्टफीड कराने में असहज महसूस करती हैं। वहीं, कुछ लोगों को पब्लिक प्लेस में मां को ब्रेस्टफीड कराते देखना अजीब लगता है। प्रत्येक नागरिक के लिए यह याद रखना जरुरी है कि यह भारत सहित कई देशों में यह एक संरक्षित और कानूनी अधिकार है। समाज को ब्रेस्टफीड कराने वाली माताओं का सम्मान और समर्थन करना चाहिए, एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए जहां माताएं सार्वजनिक क्षेत्रों में स्तनपान कराने में सहज और आत्मविश्वास महसूस करें।

वैसे तो, डिलीवरी के बाद महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने बच्चे के साथ कम से कम 2-4 सप्ताह तक यात्रा न करें। यह वह समय होता है जब बच्चे के जन्म के बाद मां का शरीर ठीक होना शुरू होता है, इस बीच मां को अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने का सबसे अच्छा अभ्यास और समझ मिलती है। हालाँकि, कई बार ऐसा होता है जब माँ को किसी कारण से यात्रा करनी पड़ती है और अपने बच्चे को सार्वजनिक स्थान पर दूध पिलाना पड़ता है या कुछ कामकाजी महिलाएँ होती हैं जिन्हें काम के लिए घर से बाहर जाना पड़ता है। इस लेख के माध्यम हम आपको कुछ ऐसे  टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने बच्चे को पब्लिक प्लेस पर आसानी से फीड करा सकती हैं…

पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं

पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कैसे कराएं ? जाने आसान तरीके

  1. ब्रेस्टफीडिंग कवर का इस्तेमाल करें:

कवर कपड़े का एक टुकड़ा होता है जो ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रेस्ट और बच्चे को कवर करता है। इन्हें नर्सिंग कवर कहा जाता है जो इसी उद्देश्य के लिए खरीदे जाते हैं। कुछ बच्चे दूध पिते समय ढंकना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए आपको बाजार में उपलब्ध विभिन्न विकल्पों की जांच करनी होगी और देखना होगा कि आपके और आपके बच्चे के लिए क्या सबसे अच्छा है।

  1. दो टी-शर्ट विधि:

आपको अपनी रेगुलर टी-शर्ट के नीचे एक स्लिप पहननी है। जब आपको बच्चे को दूध पिलाना हो, तो स्लिप को और अपनी ब्रा को नीचे कर दें और अपनी टी-शर्ट को ऊपर खींच लें। इस तरह आपके स्तन और निप्पल का केवल एक छोटा सा हिस्सा दिखाई देगा, और बच्चे को निप्पल को ठीक से पकड़ने में मदद करेगा। आप चाहें तो बच्चे के सिर को अपनी टी-शर्ट से भी ढक सकती हैं। यह तरीका बहुत ही आसान है और इसके लिए किसी खास कपड़े की जरूरत भी नहीं पड़ती ।

  1. आरामदायक टी-शर्ट और नर्सिंग ब्रा पहनें:

ऐसे कपड़े चुनें जो आपके स्तनों से न चिपके यानी ढीले कपड़े और नर्सिंग ब्रा पहनें जो आसानी से सामने से खुल जाए जिससे आपको पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने में आसानी हो।

  1. एक स्तनपान या एक आरामदायक स्थान खोजें:

ऐसी जगह की तलाश करें जिसमें ब्रेस्टफीड कराने का स्थान हो जैसे कि नर्सिंग रूम या कॉफी शॉप या रेस्टोरेंट का एक शांत कोना जहां आप आराम से बैठ कर अपने बच्चे को फ़ीड करा सकें।

  1. ब्रैस्ट पंप का इस्तेमाल करें:

अगर आप कभी लंबी यात्रा पर जा रही हैं तो ब्रेस्ट पंप बहुत काम आता है। आप किसी रेस्टोरेंट या कॉफ़ी शॉप में जाकर ब्रेस्ट पंप की मदद से दूध जल्दी निकाल सकती है और आपके बच्चे को पिला सकती है। यह कामकाजी माताओं, कम दूध की आपूर्ति वाली माताओं, या जो अपने बच्चे से दूर रहते हुए स्तनपान जारी रखना चाहती हैं, उनके लिए भी बहुत मददगार है। बाजार में दो प्रकार के ब्रेस्ट पंप उपलब्ध हैं:  मैनुअल और इलेक्ट्रिक। मैनुअल पंप कम खर्चीले होते हैं लेकिन समय लेने वाले होते हैं जबकि इलेक्ट्रिक पंप सक्शन बनाने के लिए मोटर का उपयोग करते हैं और मैनुअल पंपों की तुलना में फास्ट होते हैं और अधिक महंगे भी होते हैं।

ब्रैस्ट पंप का इस्तेमाल करें

  1. स्टेराइल मिल्क स्टोरेज बैग का इस्तेमाल करें:

यात्रा के दौरान माँ के दूध को ठंडा रखने के लिए स्टेराइल ब्रेस्ट मिल्क स्टोरेज बैग या आइस पैक के साथ इंसुलेटेड बैग का इस्तेमाल करें। यदि आपके पास इंसुलेटेड बैग नहीं हैं, तो आप दूध को रेफ्रिजरेटर/फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। याद रखें कि मां के दूध को फ्रिज में 4 दिन तक और फ्रीजर में 6 महीने तक स्टोर किया जा सकता है।अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

  1. घर पर अभ्यास करें:

पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने से पहले, शीशे के सामने या किसी विश्वसनीय व्यक्ति के सामने नर्सिंग का अभ्यास करें। इससे आपको आत्मविश्वास मिलेगा और आप अपने बच्चे को पब्लिक प्लेसेस में बेहतर तरीके से दूध पिला सकेंगी।

निष्कर्ष:

याद रखें कि ब्रेस्टफीडिंग मातृत्व का एक सामान्य और स्वाभाविक हिस्सा है, और जब भी आपको आवश्यकता हो, आपको पब्लिक प्लेस में बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने का अधिकार है। थोड़े से अभ्यास और सहयोग से, आप सार्वजनिक क्षेत्रों में अपने बच्चे को ब्रेस्टफीड कराने में सहज और आत्मविश्वास महसूस करेंगी ।

Leave a Comment