प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे – जो आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे

प्रेगनेंसी में नारियल पानी के फायदे-संतुलित आहार सभी के लिए आदर्श होता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान अच्छा पौष्टिक आहार लेना जरूरी होता है और कई डॉक्टरों का कहना है कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीना मां और बच्चे दोनों के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है क्‍योंकि नारियल पानी उन सभी पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है जिनकी एक गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी में सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। आइए जानते हैं प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदे जो आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे…….

प्रेगनेंसी में नारियल पानी

नारियल पानी के फायदे- Coconut water benefits in Hindi

नारियल पानी एक अद्भुत सुपर ड्रिंक है, जो वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। जब हम थके हुए या प्यासे महसूस करते हैं तो  रीहाइड्रेट करने का एक यह प्राकृतिक तरीका है क्योंकि इसमें बहुत सारा पानी होता है, लगभग 95%। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता और यह फैट फ्री होता है, जो इसे अन्य पेय की तुलना में एक स्वस्थ विकल्प बनाता है। इसमें फलों के रस की तुलना में बहुत कम चीनी होती है, इसलिए यह हमारे लिए बेहतर है।

नारियल पानी के बारे में एक और अच्छी बात यह है कि इसमें स्पोर्ट्स ड्रिंक्स और एनर्जी ड्रिंक्स की तुलना में 15 गुना अधिक पोटैशियम होता है। पोटेशियम एक मिनरल है जो हाई बीपी को कम करने में मदद करता है।  यह नारियल पानी में एक सुपरपावर की तरह है।

साथ ही , नारियल पानी हमारी किडनी के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, खासकर जब किडनी स्टोन की बात आती है। यह किडनी को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है और उन लोगों के लिए पोषण संबंधी सहायता भी प्रदान करता है जो मूत्र पथ / मूत्राशय (urinary tract/bladder) की समस्याओं से पीड़ित हैं।

जब सामान्य जीवन में नारियल पानी इतना फायदेमंद होता है तो आप अंदाजा लगा ही चुके होंगे कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी कितना चमत्कारी साबित हो सकता है………

आइए इसे और बारीकी से जानते हैं…

प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे – जो आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे

  1. नारियल पानी हाइड्रेशन (Hydration) बनाये रखता है

प्रेगनेंसी के शुरुआती महीनों में (पहली तिमाही), मतली (nausea), उल्टी और खाने की इच्छा में कमी अक्सर गर्भवती महिलाओं में पाए जाने वाले मुख्य लक्षण होते हैं। ऐसे में गर्भवती महिला के शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। उस दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नारियल पानी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें 95% पानी होता है और इसमें सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन और खनिज (minerals) भी होते हैं जो हाइड्रेशन को बनाए रखते हैं और शरीर को तरोताजा करते हैं।

ध्यान में रखने वाली बात – जब आपका कुछ पीने का मन हो, तो पानी या नारियल पानी को किसी भी पैकेज्ड जूस से न बदलें क्योंकि ये उत्पाद परिरक्षकों (presevatives), कृत्रिम रंगों (artificial colors), अतिरिक्त चीनी से भरे होते हैं जो गर्भावस्था के दौरान सेवन करने के लिए सुरक्षित नहीं होते इसलिए जलयोजन (Hydration) के लिए ऐसे किसी भी तरल विकल्प (liquid option) से बचने की कोशिश करें।

  1. डाइजेशन में मदद करता है और बीपी को स्वस्थ रखता है नारियल पानी

नारियल पानी प्रेगनेंसी के दौरान पाचन के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें फाइबर होता है जो हमारे शरीर को भोजन को ठीक से पचाने में मदद करता है, जिससे पाचन आसान हो जाता है। इसमें पोटेशियम की मात्रा भी होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। कई बार प्रेग्नेंट महिलाओं को हाई बीपी हो जाता है, जो थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए जब प्रेग्नेंट महिलाएं नारियल पानी पीती हैं तो इससे उनका बीपी कंट्रोल में रहता है। जो उनकी सेहत और बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी है।

  1. नारियल पानी यूटीआई (UTI- Urinery Tract Infection) को रोकता है 

अक्सर प्रेग्नेंट महिलाएं जी मिचलाने के कारण पानी का सेवन कम करती हैं, ऐसे में यूरिनरी इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है, अगर वह रोजाना या हफ्ते में 2-3 बार नारियल पानी का सेवन करती हैं तो इंफेक्शन होने की संभावना कम हो जाती है क्योंकि यह एक मूत्रवर्धक (Diuretic) के रूप में कार्य करता है जो आपके पेशाब करने की आवश्यकता को बढ़ाएगा और आपके यूटीआई के जोखिम को कम करेगा।

  1. स्ट्रेच मार्क्स (Strech Marks ) में लाभदायक है नारियल पानी

जैसा कि हम जानते हैं कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है, वहीं अच्छा हाइड्रेशन भी बच्चे के विकास के कारण खिंचाव (Strech marks) के निशान को कम करता है और त्वचा की लोच (Elasticity) को बढ़ाता है।

प्रेगनेंसी में नारियल पानी

  1. तीसरी तिमाही (Third Trimester) के डायबिटीज और बीपी को नियंत्रित रखता है नारियल पानी

गर्भावस्था के आखिरी कुछ महीनों में डायबिटीज और हाई बीपी की संभावना ज्यादा होती है। इसे जेस्टेशनल डायबिटीज कहा जाता है, जहां गर्भावस्था के दौरान ब्लड शुगर लेवल का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में नारियल पानी इसे नियंत्रित करने का एक प्राकृतिक और स्वस्थ तरीका है। नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को लो रखता है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो ब्लड शुगर लेवल के स्तर को नियंत्रित करने के मदद करता है। इसलिए नारियल पानी पीने से गर्भवती महिलाएं अपना ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर दोनों लेवल कंट्रोल कर सकती हैं।

  1. गर्भावस्था के दौरान माँ और बच्चे दोनों की त्वचा और बालों के लिए अच्छा है नारियल पानी

नारियल पानी में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो गर्भवती महिलाओं की त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने से बच्चा गोरा पैदा होता है, लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है, इसका मतलब है कि इसके सेवन से त्वचा और बालों की बनावट (Texture) बेहतर हो जाती है, जो कहीं न कहीं सही है लेकिन गोरा या काला यह सब आपके आनुवंशिकी (Genetic) पर निर्भर करता है।

  1. कैलोरी में कम और वजन बनाए रखता है नारियल पानी

नारियल पानी में अन्य जूस की तुलना में कैलोरी की मात्रा कम होती है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए जो महिलाएं प्रेग्नेंसी वर्कआउट के बाद कुछ ड्रिंक्स लेना चाहती हैं, उनके लिए नारियल पानी सबसे अच्छा विकल्प है, इससे आपको ज्यादा कैलोरी नहीं मिलेगी, हाइड्रेशन भी बनाए रखेगा और वजन नहीं बढ़ने देगा और साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स को भी बनाए रखेगा।

नारियल पानी कब और कैसे पिए-

  1. पहले तीन महीनों तक खाली पेट नारियल पानी का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको मिचली आ सकती है, इसलिए कुछ खाकर ही इसका सेवन करें।
  2. प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह या दोपहर का होता है, इसे शाम या रात में न लें।
  3. याद रखें कि किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती, इसलिए हमेशा नारियल पानी का सेवन कम मात्रा में करें, सप्ताह में 2-3 बार सेवन करने की सलाह दी जाती है।

निष्कर्ष- अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि अगर आपके क्षेत्र में या उसके आसपास नारियल पानी आसानी से उपलब्ध है तो आप इसे अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें, क्योंकि प्रेगनेंसी में नारियल पानी मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य और विकास के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन

प्रश्न 1.  प्रेगनेंसी  में नारियल पानी का सेवन किस समय करना चाहिए?

उत्तर. प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह या दोपहर का होता है, इसे शाम या रात में न लें।

प्रश्न 2. प्रेगनेंसी  में नारियल पानी खाली पेट पीना चाहिए?

उत्तर.  पहले तीन महीनों तक खाली पेट नारियल पानी का सेवन न करें क्योंकि इससे आपको मिचली आ सकती है, इसलिए कुछ खाकर ही इसका सेवन करें।

प्रश्न 3. प्रेगनेंसी में कितने महीने तक नारियल पानी पीना चाहिए?

उत्तर. गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी में नारियल पानी का सेवन कर सकती हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसका सेवन खाली पेट न करें क्योंकि इससे पहली तिमाही में मतली या उल्टी हो सकती है।

1 thought on “प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे – जो आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे”

Leave a Comment