प्रेगनेंसी में अंडा खाने के अद्भुत फायदे, जाने कब, कितना और किस महीने से करनी है शुरुआत

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला की पोषण संबंधी आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं, खासकर ऊर्जा (energy), प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स आदि, और ऐसे में पौष्टिक भोजन खाना मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है। गर्भावस्था के दौरान आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अंडे खाना एक बेहतरीन तरीका है। लेकिन ऐसे में अंडे को लेकर कई तरह के मिथक हैं जैसे हमारे बड़ों का मानना है कि प्रेगनेंसी में अंडा गर्म होता है, इससे गर्भपात (abortion) होने की संभावना होती है, अंडे में बैक्टीरिया होते हैं जो फूड पॉइजनिंग आदि का कारण बनते हैं आदि।…. तो क्या प्रेगनेंसी में अंडे खाना सुरक्षित है ???

प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे

क्या प्रेग्नेंट होने पर अंडा खाना सुरक्षित है??….

हां, प्रेगनेंसी में अंडा खाना सुरक्षित है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अंडे पूरी तरह से पके हों, कच्चे और आधे पके अंडे का सेवन न करें क्योंकि कच्चे या अधपके अंडे में साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं।

गर्भावस्था के दौरान उबले अंडे खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उबले अंडे कैलोरी में कम होते हैं, पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। उबले अंडे की जर्दी में कोलीन नुट्रिएंट का उत्कृष्ट स्रोत होता है, जो भ्रूण (fetus) के मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। पके हुए अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं, लेकिन इसे अपने आहार में शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि अंडे का सेवन प्रेग्नेंट महिला के कोलेस्ट्रॉल स्तर पर निर्भर करता है, अगर कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य है तो सप्ताह में 4-5 बार अंडे का सेवन किया जा सकता है।

प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे- Benefits of Egg during Pregnancy

सुपरफूड्स की तरह हैं अंडे! अंडा प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स से भरपृर होता हैं। प्रेगनेंसी के दौरान अंडा खाने से बच्चा और मां दोनों स्वस्थ रहते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्व बच्चे के शरीर और अंगों का अच्छे से विकास करते हैं। दरअसल, प्रेगनेंसी में अंडा खाने से शिशु और मां दोनों के स्वास्थ्य को फायदा होता है ।

अंडे को अपनी डाइट में शामिल करने के फायदे इस प्रकार हैं:

  1. विटामिन डी

गर्भवती महिलाओं को अंडे के सेवन से विटामिन डी का अच्छा स्रोत मिलता है। यह स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने और भ्रूण के विकास में मदद करता है और इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है।

नोट: याद रखें कि अंडे में विटामिन डी उसकी जर्दी में केंद्रित होता है, इसलिए प्रेगनेंसी में अंडे के सफेद भाग की जगह पूरा अंडा खाएं।

  1. ब्रेन डेवलपमेंट

अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व होता है जो भ्रूण के मस्तिष्क के विकास और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोष से भी बचाता है।

  1. प्रोटीन

बच्चे के स्वस्थ विकास के लिए प्रोटीन आवश्यक है क्योंकि भ्रूण की प्रत्येक कोशिका (Cells) प्रोटीन से बनी होती है। तीसरे सेमेस्टर के दौरान महिलाओं को प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता बढ़ जाती है और अंडे इन जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्कृष्ट भोजन हैं क्योंकि अंडा सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है जिन्हें शरीर संश्लेषित नहीं कर सकता है।

  1. कैलोरी

 गर्भावस्था के दौरान एवरेज एक्स्ट्रा कैलोरी की आवश्यकता प्रति दिन 200 से 300 होती है। अंडे में लगभग 70 कैलोरी होती है और यह बच्चे और मां के विकास के लिए आवश्यक दैनिक कैलोरी की आवश्यकता को पूरा करने में मदद करता है।

  1. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

शरीर को सैल्स के निर्माण में मदद करने और सामान्य नर्व फंक्शन को बढ़ावा देने में कोलेस्ट्रॉल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अंडे का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा को बैलेंस करने में मदद करता है। अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

प्रेगनेंसी में अंडा खाने के फायदे

  1. विटामिन ए, ई, डी और के

अंडे में चार फैट सॉलयूबल विटामिन्स होते हैं, विशेष रूप से विटामिन ए, जो भ्रूण में हृदय, फेफड़े, गुर्दे, आंखों और अन्य अंगों के सामान्य विकास और स्वास्थ्य में मदद करता है।

  1. अन्य पोषक तत्व

अंडे के अंदर दो सुपरहीरो होते हैं जिन्हें ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन कहा जाता है। ये सुपरहीरो आंखों को मजबूत और दृष्टि को साफ रखने में मदद करते हैं। अंडे में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। उनमें से एक को बी12 है, जो शरीर के लिए एनर्जी बूस्टर की तरह है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं को एक्टिव रहने में मदद करता है। इसमें आयरन भी होता है, जो ब्लड को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के 7 चमत्कारी फायदे

गर्भवती महिला एक दिन में कितने अंडे खा सकती है?

प्रेगनेंसी के दौरान रोजाना अंडे खाना आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर निर्भर करता है।। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल है, तो आप हफ्ते में 3 से 4 अंडे का सेवन कर सकते हैं।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल: (FAQ)

  1. क्या प्रेग्नेंट महिलाएं अंडे खा सकती हैं?

उत्तर- प्रेगनेंसी में अंडा खाना सुरक्षित है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अंडे पूरी तरह से पके हों, कच्चे और आधे पके अंडे का सेवन न करें क्योंकि कच्चे या अधपके अंडे में साल्मोनेला जैसे हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं।

  1. अंडे का कौन सा हिस्सा गर्भावस्था के लिए अच्छा है?

उत्तर- गर्भवती महिलाओं के लिए अंडे की जर्दी अधिक पौष्टिक और फायदेमंद होती है। गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह पके हुए अंडे खाने की सलाह दी जाती है।

  1. गर्भावस्था के दौरान एक महिला कितने अंडे खा सकती है?

उत्तर- अंडे का दैनिक सेवन आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर निर्भर करता है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल है, तो आप हफ्ते में 3 से 4 अंडे का सेवन कर सकते हैं।

  1. गर्भावस्था के दौरान एक महिला कब अंडे खाना शुरू कर सकती है?

उत्तर- आप अपनी गर्भावस्था के पहले दिन से अंडे खाना शुरू कर सकती हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि अंडा पूरी तरह से पका हो, कच्चे या अधपके अंडे फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं। साथ ही अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

1 thought on “प्रेगनेंसी में अंडा खाने के अद्भुत फायदे, जाने कब, कितना और किस महीने से करनी है शुरुआत”

Leave a Comment